परिवार से जुड़े 21 लोगों को रेलवे के जोनल ट्रेनिंग सेंटर में किया गया क्वारंटाइन
नंदगंज थाना क्षेत्र के खिदिरपुर गांव की है घटना
डीएम एसपी पहुंचे गांव में गांव को किया गया सैनिटाइज

गाजीपुर. जिले में मुंबई से आये एक युवक के शनिवार को कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया। संक्रमित के गांव पहुंची मेडिकल टीम उसे एंबुलेंस से उपचार के लिए वाराणसी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराई है। जबिक उसके परिवार के 21 सदस्यों को रेलवे जोनल ट्रेनिग सेंटर लाकर क्वारंटाइन किया गया। इसके गैर प्रांतों से लौटे व संक्रमित के संपर्क में आए 104 लोगों का स्वैब जांच के लिए गोरखपुर मेडिकल कालेज भेजा गया।
नंदगंज थाना के खिदिरपुर गांव का युवक चार मई की देर रात बाइक से घर पहुंचा। आस-पास के लोगों की सूचना पर मेडिकल टीम ने बीते पांच मई को उसका स्वैब टेस्ट के लिए गोरखपुर मेडिकल कालेज भेजा था। वहां से सुबह मिली रिपोर्ट में युवक के पाजिटिव होने की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों में हड़कंप की स्थिति बन गई। स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम संक्रमित के गांव पहुंची व मरीज को उपचार के लिए एंबुलेंस से वाराणसी भेजा, जबकि उसके परिवार के सभी 21 सदस्यों को एंबुलेंस द्वारा रेलवे जोनल ट्रेनिग सेंटर लाया गया।

ग्रीन जोन की उम्मीद पर फिर सकता है पानी
तीसरे चरण के लॉकडाउन में जिला आरेंज जोन में था। उम्मीद थी कि यह जल्द ग्रीन जोन में आ जाएगा और सहूलियत मिलेगी लेकिन आफत बढ़ गई। शुक्रवार की देर रात 24 व सुबह 20 की रिपोर्ट निगेटिव आने से कुछ राहत मिली है। हालांकि कुछ दिन पूर्व जनपद के छह कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं, वैसे एहतियात के तौर टीम इनकी भी निगरानी कर रही है।

डीएम व एसपी के नेतृत्व में पहुंचे अधिकारी
युवक के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद दोपहर में डीएम ओम प्रकाश आर्य व एसपी डा. ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम गांव पहुंची। गांव की गलियों का निरीक्षण करने के साथ पाजिटिव के आस-पास रहने वाले लोगों की सूची तैयार करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। मेडिकल टीम को सभी की थर्मल स्क्रीनिंग करने के साथ उन पर नजर रखने का भी निर्देश दिया। साथ ही स्थानीय पुलिस टीम को पाजिटिव युवक के संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित करने के लिए भी निर्देशित किया गया, जिससे संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।

सैनिटाइज करने में जुटी दमकल विभाग की टीम
युवक के कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद दमकल विभाग की टीम गांव को सैनिटाइज करने में जुटी रही। मरीज के घर व उसके आस-पास के घरों के अलावा गलियों में दवा का छिड़काव किया गया। साथ ही गांव के प्रत्येक मोहल्ले को भी टीम द्वारा सैनिटाइज किया गया।

चार गांवों को किया गया सील
कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद पुलिस प्रशासन पूरी अलर्ट मोड में आ चुका है। जिला प्रशासन के निर्देश पर स्थानीय पुलिस टीम नंदगंज थानाध्यक्ष राजेश त्रिपाठी के नेतृत्व में जहां संक्रमित के संपर्क में लोगों को चिह्नित करने में जुटी है। वहीं खिदिरपुर, अगस्ता, अनुसूचित बस्ती व कानाडीह को पूरी तरह से सील कर दिया गया।

मुंबई से बाइक चलाकर घर आए युवक की स्वैब रिपोर्ट पाजिटिव आई है। संक्रमित मरीज को उपचार के लिए वाराणसी भेज दिया गया है।
डा. उमेश कुमार, एसीएमओ नोडल कोरोना।

WhatsApp Icon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *